निबंध: कोरोना वायरस | Corona virus par nibandh HINDI essay. covid-19

Introduction: Corona, Covid-19
परिचय:
कोरोना (Corona) एक वायरस का नाम है जो हमारे शरीर में प्रवेश करने के बाद सांस से संबंधित विभिन्न समस्याओं का कारण बनता है| इसमें फेफड़े, श्वसन नलिका, साइनस और नाक संबंधी रोग शामिल हैं| यह शरीर के विभिन्न आंतरिक अंगों को भी प्रभावित करता है और उन्हें कमजोर करता है। यदि उचित देखभाल नहीं की जाती है तो यह रोगी की मृत्यु का कारण भी बन सकता है

प्रकार: Types of Corona virus
यह वायरस मनुष्यों में सामान्य सर्दी ज़ुखाम से लेकर जानलेेेवा बीमारी, जैसे सार्स / मार्स तक का कारण बनता है।
वर्तमान में यह वायरस कोविड-19 (Covid-19) जैसी खतरनाक बीमारी जो की एक वैश्विक महामारी (Pandemic) का रूप ले चुकी है का कारण भी कोरोना वायरस ही है।

लक्षण: Symptoms
कॉरोना वायरस से संक्रमित होने पर विभिन्न तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे: सूखी खांसी आना, छींक, हल्का से तेज बुखार, अनावश्यक थकान, हाथ पैरों एवं शरीर में दर्द, सूघने एवम् स्वाद लेने की क्षमता में कमी।
कुछ लोगों में इसके लक्षण ना के बराबर दिखाई देते हैं।
कारोना की जांच स्वाब टेस्ट( swab test for corona) के माध्यम से की जाती है, जिसमें रोगी के गले से लार/बलगम का नमूना लिया जाता है।

सावधानियां एवं बचाव के उपाय: How to cure Corona.
कोरॉना वायरस से बचाव के लिए मस्क एवम् सेनिटाइजर का निरंतर उपयोग करें। बार बार साबुन से हाथ धोये। काम से काम 1 मीटर की सामाजिक दूरी बनाए रखें। भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। सार्वजनिक स्थान पर रखी चीजो को ना छ्वे। निरंतर व्यायाम करे एवम् रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए। नियमित गरारे, गर्म चाय, गर्म काफी , गर्म पानी का सेवन करें। घर से अनावश्यक बाहर ना निकले। सरकार न कोरोना वायरस की रोकथाम क लिए कई अच्छे कदम उठए हैं जिनमे लोकडाउन (lock down), जगह जगह पर सेनिटज़र का छिडकाव, स्कूल एवं कॉलेज, को बंद रखवाया, और ऑनलाइन पढाई को बढ़ावा दिया|
इसमें सरकार की तरह से संक्रमित लोगों को क्वारंटाइन (Quarantine) किया जाता था एवं उनका मुफ्त इलाज किया जाता था|
।।घर में रहें, सुरक्षित रहें।।